जानिए! कौन है बागी निर्देशक का प्रेरणा स्रोत ?

0
105

निर्देशक शब्बीर खान फिल्म ‘हीरोपंती’ के बाद ‘बागी : ए रेबल फॉर लव’ के साथ एक बार फिर दर्शकों के बीच आने को तैयार हैं। वह निर्देशक राजकुमार हिरानी को बहुत पसंद करते हैं और हमेशा उनसे कुछ न कुछ सीखते रहते हैं।

शब्बीर ने ‘बागी’, ‘हीरोपंती 2’ सहित कई अहम मुद्दों पर आईएएनएस से खास बातचीत की।

एक्शन फिल्मों के बारे में शब्बीर कहते हैं, “यह महज संयोग है कि मेरी तीनों ही फिल्में एक्शन से भरपूर रही हैं। मैं ज्यादातर लव स्टोरी बनाता हूं लेकिन उसमें ड्रामा होता है और टाइगर अच्छा एक्शन कर सकता है। इसलिए दर्शकों के बेहतर मनोरंजन के लिए एक्शन डालना जरूरी बन जाता है।”

sudheer babu Sabbir Khan

वह ‘बागी’ की कहानी के बारे में कहते हैं, “बागी’ एक प्रेम कहानी है और इस कहानी के जरिए एक सशक्त संदेश दिया गया है कि अपने हक के लिए आवाज उठाना सीखो। एक अच्छी फिल्म के लिए अच्छी कहानी ही जरूरी नहीं है, बल्कि दर्शकों की हर पसंद का ख्याल रखना पड़ता है और बागी में वह सब कुछ है।”

शब्बीर ने 2009 में ‘कमबख्त इश्क’ से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था लेकिन उन्हें असल पहचान ‘हीरोपंती’ से ही मिली। ‘हीरोपंती’ की सफलता के बाद ‘हीरोपंती 2’ के बारे में वह कहते हैं, “टाइगर और कृति से प्रशंसक ‘हीरोपंती 2’ के बारे में पूछते रहते हैं लेकिन अभी इस बारे में कुछ नहीं सोचा है, पर इस बारे में जरूर सोचेंगे।”

शब्बीर खान हॉलीवुड एक्शन फिल्मों से देसी एक्शन फिल्मों की तुलना करते हुए कहते हैं, “हॉलीवुड की एक्शन फिल्मों की हम अभी बराबरी नहीं कर पाए हैं। इसमें शायद तकनीक और मेहनत की कमी हो, लेकिन हमने बागी में पूरी कोशिश की है कि लोग ‘बागी’ देखकर बोलें कि हमारी फिल्म का एक्शन हॉलीवुड के स्तर का है।”

फिल्म उद्योग जगत में प्रतिस्पर्धा के सवाल पर वह कहते हैं, “प्रतिस्पर्धा होना बहुत जरूरी है, लेकिन मैंने अपने आप को कभी प्रतिस्पर्धा में रखा ही नहीं। लेकिन मैं ही नहीं, सभी निर्देशक राजकुमार हिरानी को बहुत पसंद करते हैं। वह हमेशा ही अच्छे विषय के साथ अच्छा सिनेमा बनाते हैं। मैं तो हमेशा उनसे कुछ न कुछ सीखता हूं।”

आलिया भट्ट की अदाकारी से प्रभावित शब्बीर कहते हैं, “मैंने हाल ही में आलिया की ‘उड़ता पंजाब’ का ट्रेलर देखा। बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली। उनका भविष्य उज्‍जवल है।”

‘बागी’ 29 अप्रैल को रिलीज हो रही है। आईएएनएस/रीतू तोमर‍