मैंने प्यार किया की सफलता के बाद सलमान खान ने खेला था ‘फर्जी घोषणा’ पैंतरा!

0
250

सुपर स्टार सलमान खान की शुरूआत ​अनिश्चितता और भय से भरी हुई थी। सलमान खान कदम कदम पर अभिनय छोड़कर निर्देशन, मॉडलिंग और लेखन की ओर भागने की सोच रहे थे।

सलमान खान ने फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या को यहां तक कह दिया था कि मैंने प्यार किया में उनको अभिनेता के रूप में लेने की बजाय एक सहायक निर्देशक के तौर पर अपने साथ रख लें, जो ज्यादा बेहतर होगा।

सलमान खान बीवी हो तो ऐसी के सेट पर पहुंचकर नकारात्मकता से भर गए थे। सलमान खान को लगने लगा था कि सूरज बड़जात्या के पिता का सारा पैसा डूब जाएगा, यदि मैंने प्यार किया में उनको कास्ट किया गया।

दरअसल, अभिनेता सलमान खान असफल होने से डर रहे थे क्योंकि उस समय आमिर खान कयामत से कयामत तक जैसी हिट फिल्म देकर बांद्रा बॉय बन चुके थे। ऐसे में यदि सलमान खान असफल हो जाते हैं तो उनको बांद्रा में रहना मुश्किल हो जाएगा।

इस बारे में बात करते हुए सलमान खान ने Rediff  डॉट कॉम को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं महसूस करता था कि यदि मैंने अच्छा काम नहीं किया, मैं बुरे में फंस जाउंगा। मुझे ऐसा था कि बांद्रा में तो कोई नहीं पूछेगा, तो भाईंदर में जाकर रहना पड़ेगा।’

खुशकिस्मती से, बीवी हो तो ऐसी के फ्लॉप होने के बाद मैंने प्यार किया जबरदस्त हिट हुई। वो भी ऐसी हिट के शोले जैसी फिल्म के रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके बाद सलमान खान ने कुछ समय के लिए ब्रेक लिया।

मैंने प्यार किया की सफलता से मिली लोकप्रियता को जिंदा रखने के लिए सलमान खान के पिता और पटकथा लेखक सलीम खान फिल्म निर्माता जीपी सिप्पी के पास गए और उनको एक फर्जी घोषणा करने का निवेदन किया कि वह सलमान खान के साथ एक बड़ी फिल्म बनाने जा रहे हैं।

इस घोषणा के तत्काल बाद टिप्स कंपनी के मालिक रमेश तौरानी जीपी ​सिप्पी के पास फिल्म के म्यूजिक अधिकार खरीदने के लिए पांच लाख रुपये का आॅफर लेकर पहुंच गए। हालांकि, यह फिल्म कभी न बन सकी।

इसके बाद सलमान खान के पास फिल्मकार दीपक शिवदासानी एक बंगाली फिल्म के रीमेक का प्रस्ताव लेकर आए। 17 भाईयों की कहानी पर आधारित फिल्म में सलमान खान को छोटे भाई का किरदार करना था।

तत्कालीन नवोदित अभिनेता सलमान खान ने निर्देशक से कहा, ‘इससे अच्छा होगा कि मैं फिल्म न करूं और लेखन में लग जाउं।’ फिल्मकार दीपक शिवदासानी और सलमान खान दोनों एक रेस्टोंरेट में बैठे हुए थे। तभी सलमान खान के सामने से एक लाल साड़ी पहने महिला गुजरी और सलमान खान ने निर्देशक से कहा, ‘उसके पास एक लव स्टोरी है कि एक लड़का एक वेश्या के प्यार में पड़ जाता है।’

सलमान खान का आइडिया निर्देशक दीपक शिवदासानी को पसंद आ गया और पूरी पटकथा लाने के लिए कहा। लेकिन, उस समय नवोदित अभिनेता सलमान खान के पास इस विचार के अलावा कुछ भी नहीं था।

दो दिन का समय मांगते हुए सलमान खान घर की तरफ दौड़े और लिखने की कोशिश करने लगे। लिखावट अच्छी न होने के कारण सलमान खान ने पिता सलीम खान से पटकथा लिखने का निवेदन किया। अंत में सलमान खान के लिए जावेद सिद्दीकी ने फिल्म बागी लिखी।

दिलचस्प बात तो यह है कि सलमान खान की बीवी हो तो ऐसी और मैंने प्यार किया की स्क्रीनिंग के दौरान सलमान खान का परिवार नींद का मजा ले रहा था। अभिनेता अरबाज खान ने तो मैंने प्यार किया से बेहतर बीवी हो तो ऐसी को बताया था।

सलमान खान के अनुसार फिल्म बीवी हो तो ऐसी के लिए फिल्मकार जेके बिहारी कई अभिनेताओं को अप्रोच कर चुके थे। हर किसी से उनको नहीं सुनने को मिल रही थी। एक दिन परेशान होते हुए जेके बिहारी ने कहा, ‘अब कोई भी नेक्सट इडियट आएगा, मैं उसको साइन कर दूंगा।’

और यह इडियट सलमान खान ही निकला। बीवी हो तो ऐसी में सलमान खान ने बिगड़ैल युवक की भूमिका निभाई थी।

गौरतलब है कि सलमान खान को मैंने प्यार किया के लिए 31000 हजार रुपये मेहनताना मिला, जो बाद में बढ़ कर 75000 रुपये तक चला गया था। वैसे सलमान ​खान फिल्म जगत में कदम रखने से पहले ताज होटल में होने वाले कुछ शोज में पीछे की कतार में डांस करते थे, जिसके लिए उनको 75 रुपये मिलते थे। हालांकि, यह काम सलमान खान केवल अपने मनोरंजन के लिए करते थे।’

अभिनेता सलमान खान 27 दिसंबर 2017 को 51 साल के हो चुके हैं। सलमान खान की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म टाइगर जिंदा है ने बॉक्स आॅफिस पर शुरूआती पांच दिनों में ही 150 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया है।