कुली हादसे में अमिताभ बच्चन की जान तो बच गई, लेकिन, बदले ​में मिल गई यह बीमारी

0
312

रीढ़ की हड्डी के टीबी और हेपेटाइटिस बी से ग्रस्त रह चुके हैं बिग बी

मुम्बई। 74 साल की उम्र में भी अभिनय की दुनिया में युवा फिल्म सितारों की तरह सक्रिय अमिताभ बच्चन के पास साल 2019 तक की डेट्स बुक हैं।

उम्र के सात दशक पार करने के बाद भी स्वास्थ्य दिखने वाले और रोग रोकथाम की मुहिमों के प्रचारक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में एक समारोह के दौरान अपनी सेहत को लेकर हैरान करने वाले खुलासे किए हैं।

Twitter Amitabh Bachchan

कौन बनेगा करोड़पति के नौवें संस्करण के लॉन्च समारोह के दौरान केबीसी होस्ट अमिताभ बच्चन ने कहा, ‘ट्यूबरक्लोसिस, आम भाषा में टीबी, मुझे साल 2000 में रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर ही हुआ था। अचानक एक दिन कमर में दर्द हुआ, जांच में रीढ़ की हड्डी में ट्यूबरक्लोसिस निकला, तो उसका तत्काल इलाज करवाया।’

अमिताभ बच्चन ने फिल्म कुली के हादसे का जिक्र करते हुए कहा, ‘हेपेटाइटिस बी से ग्रस्त रहा हूं, जब 1982 में फिल्म कुली का हादसा हुआ, उस समय मुझे काफी सारे खून की जरूरत पड़ी थी, लगभग 60 कैप्सूल रक्त चढ़ाया गया था, और 200 से 250 के करीब लोगों ने रक्त दिया था। शायद, उनमें से किसी एक को हेपेटाइटिस बी का वायरल था, उस समय हेपेटाइटिस बी का आरंभ था, इसलिए उस समय इसकी जांच नहीं की गई थी। और साल 2005 में सामान्य मैडिकल जांच के दौरान मुझे पता चला कि मेरे ​लीवर का 75 फीसद हिस्सा खत्म हो चुका है और इस समय केवल मेरे लीवर का 25 फीसद हिस्सा काम कर रहा है।’

AstroView : अभी तो और चमकेगा अमिताभ बच्चन का सितारा, क्योंकि उनकी कुंडली में…

बीच बीच में अमिताभ बच्चन ने स्पष्ट भी किया कि वह यह सब बात कोई हमदर्दी हासिल करने के लिए नहीं कह रहे हैं। ब​ल्कि उनका इतना कहना है कि यदि बीमारी समय पर पकड़ में आ जाए तो इलाज संभव है।

दरअसल, अमिताभ बच्चन से समाज कल्याण के कार्यों में उनके जुड़ाव को लेकर सवाल किया गया था। अमिताभ बच्चन ने उपरोक्त ​खुलासे करते हुए कहा कि वो रोग पीड़ितों की मदद करते हैं, क्योंकि उनको भी ऐसी पीड़ाओं से गुजरना पड़ा है।