विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर के जवाब पर प्राची तेलहान की प्रतिक्रिया, ‘ मातृत्व पेशा नहीं है’

0
439

मुम्बई। इसमें कोई दो राय नहीं कि ‘मिस वर्ल्ड 2017’ का खिताब जीतकर 20 वर्षीय युवती मानुषी छिल्लर ने देश का सर फ़क्र से ऊंचा कर दिया है। डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतने के साथ ही कई लड़कियों की प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।

यकीनन, ऐसे में मानुषी छिल्लर की बातों का प्रभाव एक बड़े वर्ग पर पड़ेगा और उनकी बातों का आकलन भी किया जाएगा। मानुषी छिल्लर के जिस जवाब ने सौंदर्य प्रतियोगिता में बैठी ज्यूरी का मन जीत लिया। पर वो जवाब फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री प्राची तेहलान को खटक गया। बिलकुल प्राची तेहलान मानुषी छिल्लर के जवाब से अलग सोच रखती हैं।

प्राची तेहलान ब्यूटी विथ ब्रेन और इच्छाशक्ति का अनूठा उदाहरण हैं, जो 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे युवा कप्तान रही थीं। इतना ही नही, उनके प्रतिनिधित्व में भारत ने पहली बार नेटबॉल में पदक भी हासिल किया था।

अंतिम दौर में, मानुषी छिल्लर से सवाल पूछा गया, “कौन-सा पेशा उसके अनुसार सबसे ज्यादा वेतन के लायक है?”। इसके जवाब में मानुषी छिल्लर ने काफी भावनात्मक और समझदारी भरा उत्तर दिया।

मानुषी छिल्लर ने कहा, “मुझे लगता है कि एक मां सर्वोच्च सम्मान की हक़दार हैं और जब आप वेतन के बारे में बात करते हैं तो यह हमेशा नकदी के बारे में नहीं होता है। मुझे लगता है कि यह प्यार और सम्मान है, जिसे आप किसी को देते हैं। मेरी मां हमेशा मेरे जीवन की सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। सभी माताएं अपने बच्चों के लिए इतना बलिदान करती हैं तो, मुझे लगता है कि माँ का काम है, जो उच्चतम वेतन के योग्य है।”

भले ही सौंदर्य प्रतियोगिता के जज मानुषी छिल्लर के इस जवाब से प्रभावित हो गए हों। लेकिन, फिल्म अभिनेत्री प्राची तेहलान इस जवाब को सही नहीं मानती क्योंकि उनके मुताबिक मातृत्व पेशा नहीं है।

अभिनेत्री कहती हैं, “मेरे लिए, किसी भी रक्षा बल में होना सबसे अधिक वेतन वाला पेशा होना चाहिए क्योंकि हर किसी में प्रशिक्षित होने और लाखों देशवासियों की रक्षा करने की हिम्मत नहीं होती है। वे बेहद कठोर परिस्थितियों में अपना जीवन व्यतीत करते हैं और अपने घर से दूर रहते हैं। इसलिए वे सर्वोच्च सम्मान के योग्य होते हैं।”

क्या आपकी नजर में कौन सा पेशा सबसे ज्यादा वेतन के लायक है? क्या आप मानुषी छिल्लर के जवाब से सहमत हैं?