दिल्ली स्मॉग: आज स्कूल बंद करने पड़े हैं, तो कल को देश बंद करना पड़ सकता है : मनीष मुंदड़ा

0
183

​अहमदाबाद। मंगलवार को दिल्ली शहर की हवा सबसे ज्यादा कड़वी रही। पराली के धुएं, धूल और कोहरे की युगलबंदी के कारण प्रदूषण 26 गुना तक बढ़ गया। दिल्ली के निकटवर्ती राज्यों हरियाणा और पंजाब में भी हालात कुछ ऐसे रहे।

बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली के हवा प्रदूषण को देखते हुए इसको मेडिकल इमरजेंसी तक कह दिया। उधर, डॉक्टरों के अनुसार दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा एक दिन में 50 सिगरेट पीने के बराबर आंकी गई है।

दिल्ली शहर की कड़वी हवा को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं और दूसरे स्कूलों को बाहरी गतिविधियां रोकने के लिए कहा गया है।

इस बीच फिल्म कड़वी हवा के निर्माता मनीष मुंदड़ा ने दिल्ली स्मॉग पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर कहा, ‘आज हमको स्कूल बंद करने पड़े हैं, आने वाले कल में हम को पूरा देश बंद करना पड़ सकता है।’

एक अन्य ट्विटर पोस्ट में मनीष मुंदड़ा जलवायु परिवर्तन के बारे में शायराना अंदाज में कहते हैं, ‘सारे बंजारे लगते हैं मौसम, मौसम बेघर होने लगे हैं!’

उल्लेखनीय है कि अभिनेता संजय मिश्रा और रणवीर शौरी अभिनीत फिल्म कड़वी हवा 24 नवंबर 2017 को रिलीज होगी, जो जलवायु परिवर्तन के कारण मानव जीवन पर टूटने वाले कहर को करीब से दिखाती है।