फिल्म मेरसल विवाद : मेरसल वर्सेस मोदी से तमिलियन्स वर्सेस मोदी हुआ मामला

0
256

मुम्बई। हाल ही रिलीज हुई ​तमिल फिल्म मेरसल जहां एक तरफ बॉक्स आॅफिस पर धूम मचा रही है, वहीं, दूसरी ओर विवाद के कारण निरंतर चर्चा में बनी हुई है। इस विवाद से तमिलनाडू में फिल्म मेरसल को फायदा और भारतीय जनता पार्टी को सीधा सीधा नुकसान हो रहा है।

बता दें कि सुपर स्टार विजय और काजल अग्रवाल अभिनीत फिल्म मेरसल में जीएसटी संबंधित एक संवाद शामिल है। इस संवाद को लेकर तमिलनाडू भारतीय जनता पार्टी ने एतराज प्रकट करते हुए इसको फिल्म से हटाने की मांग की।

भारतीय जनता पार्टी की मांग के सामने आते ही अभिनेता विजय के प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करना शुरू कर दी।

इस मामले को तूल पकड़ता देखकर फिल्म अभिनेता कमल हासन भी ​मेरसल के पक्ष में खड़े हो गए। कमल हासन ने कहा, ‘जब फिल्म मेरसल को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ओर से प्रमाण पत्र मिल चुका है, तो इसके सीनों में दोबारा काट छांट नहीं की जा सकती।’

राहुल गांधी ने भी इस मामले का पूरा पूरा फायदा उठाने की कोशिश की और तमिल समुदाय के पक्ष में खड़े होते हुए नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा, ‘श्री मोदी, सिनेमा तमिल संस्कृति और भाषा की अभिव्यक्ति है। मेरसल में हस्तक्षेप करके तमिल समुदाय के गौरव का दमन मत करो।’

दिलचस्प बात तो यह है कि पहले यह विवाद मेरसल वर्सेस मोदी था। लेकिन, अब यह सोशल मीडिया पर तमिलियन्स वर्सेस मोदी हो चुका है। फिल्म मेरसल को बड़े तौर पर समर्थन मिल रहा है और भाजपा सरकार की कड़ी आलोचना हो रही है। और तो और, तमिलियन्स वर्सेस मोदी हैशटैग में तमिल लोगों के अलावा अन्य क्षेत्रों के लोग भी जमकर ट्वीट कर रहे हैं।

लोग कह रहे हैं कि भारतीय सरकार मेरसल को प्रतिबंधित करने या इसके सीन कट करने की बजाय इस फिल्म में शामिल संवादों को हकीकत में गलत साबित करके दिखाये।

गौरतलब है कि 18 अक्टूबर 2017 को विश्वभर में रिलीज हुई मेरसल ने 100 करोड़ के क्लब में प्रवेश कर लिया है। 100 करोड़ के क्लब में प्रवेश करने वाली अभिनेता विजय की यह पांचवीं फिल्म है।

फिल्म मेरसल स्वास्थ्य सेवाओं के इर्दगिर्द घूमती है। फिल्म मेरसल में सरकारी अस्पतालों में आॅक्सीजन की कमी के कारण मरने वाले बच्चों की बात उठायी गई है। साथ ही, कहा गया है कि देश में मंदिर नहीं बल्कि अच्छे अस्पताल बनाने की जरूरत है। फिल्म में अभिनेता भारत में स्वास्थ्य औजारों पर लगने वाले जीएसटी पर की आलोचना करते हुए सिंगापुर की उदाहरण देता है।