अरविंद केजरीवाल पर बनी फिल्म An Insignificant Man नवंबर में होगी रिलीज

0
242

नयी दिल्ली। आखिरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर बनी दस्तावेजी फिल्म को रिलीज डेट मिल गई है। An Insignificant Man नामक यह दस्तावेजी फिल्म 17 नवंबर 2017 को रिलीज होगी।

मेमेसिस् लैब की ओर से निर्मित फिल्म An Insignificant Man को अमेरिकी मीडिया कंपनी वाईस डाक्यूमेंट्री फिल्म्स रिलीज करने जा रही है। कल्पना रहित राजनीतिक दस्तावेजी फिल्म An Insignificant Man का निर्देशन खुशबू रांका और विनय शुक्ला ने किया है।

आम सामाजिक कार्यकर्ता से राजनेता के रूप में खुद को स्थापित करने वाले अरविंद केजरीवाल की कहानी कहती फिल्म An Insignificant Man को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ा है।

पहलाज निहलानी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने An Insignificant Man के निर्माताओं को नरेंद्र मोदी, ​शीला दीक्षित से स्वीकृति पत्र लेने के लिए कहा था क्योंकि इस दस्तावेजी फिल्म में उक्त राजनेताओं का जिक्र है।

लेकिन, बाद में फिल्म मेमेसिस् लैब बोर्ड की मांग के खिलाफ फिल्म प्रमाणन अपीलीय ट्रिब्यूनल में गया, जहां  केंद्रीय फिलम प्रमाणन बोर्ड की मांग को असंवैधानिक करार दे दिया गया।

वाईस डाक्यूमेंट्री फिल्म्स के कार्यकारी निर्माता जेसन मोजिका ने जारी एक बयान में कहा, ‘मैंने An Insignificant Man टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 2016 में देखी और मुझे लगा कि यह फिल्म मार्शल करी की ‘स्ट्रीट फाइट’ के बाद जमीनी राजनीति पर बनी सबसे बेहतरीन डॉक्यूमेंट्री फिल्म है।’

कहा जा रहा है कि इस फिल्म को भारत के बाहर भी कई देशों में रिलीज किया जाएगा।