किसी फीचर फिल्म के ट्रेलर से कम नहीं है अरविंद केजरीवाल पर बनी दस्तावेजी फिल्म का ट्रेलर

0
240

मुम्बई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन पर बनी दस्तावेजी फिल्म An Insignificant Man का ट्रेलर 25 अक्टूबर 2017 को रिलीज किया गया।

17 नवंबर 2017 को रिलीज होने जा रही दस्तावेजी फिल्म An Insignificant Man का निर्देशन खुबशू रांका और विनय शुक्ला ने किया है।

डेढ़ घंटे से अधिक लंबी अवधि की इस फिल्म में बहुचर्चित अन्ना आंदोलन से लेकर अरविंद केजरीवाल के दूसरी बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने तक के सफर को दिखाया जाएगा।

इस दस्तावेजी फिल्म का ट्रेलर बॉलीवुड की फीचर फिल्म के ट्रेलर के स्तर का है। इसमें कोई दो राय नहीं कि ढाई मिनट लंबे An Insignificant Man के ट्रेलर का संपादन काफी बारीकी के साथ किया गया है।

An Insignificant Man के ट्रेलर को देखने के बाद लगता है कि इस फिल्म को किसी फीचर फिल्म की तरह शूट किया गया है जबकि इस फिल्म में भी आम दस्तावेजी फिल्मों की तरह केवल पुराने शॉट शामिल किए गए हैं।

इस फिल्म में नेताओं और लोगों के संवादों को बड़ी सतर्कता के साथ इस्तेमाल किया गया है, जो फिल्मी संवादों की तरह लगते हैं। जैसे ट्रेलर में जब दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित कहती हैं, ‘अरविंद केजरीवाल की बात आप मत कीजिये, वो एक कहानी थी, खत्म हो गई।’ और आम आदमी पार्टी की महिला समर्थक कहती है, ‘पावर हम देंगे ना आपको।’

हालांकि, दस्तावेजी फिल्म An Insignificant Man के ट्रेलर में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसी भी संवाद को जगह नहीं दी गई। ढाई मिनट लंबे ट्रेलर में केवल एक सीन में नरेंद्र मोदी का मास्क पहने एक व्यक्ति नजर आता है।

लगता है कि फिल्म निर्माताओं ने फिल्म रिलीज होने से पहले किसी भी विवाद से बचने के लिए ऐसा किया है, जबकि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के सूत्रों के अनुसार फिल्म में नरेंद्र मोदी का जिक्र है। इसलिए बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने निर्माताओं को शीला दीक्षित और नरेंद्र मोदी से कोई एतराज नहीं प्रमाण पत्र लेकर आने को कहा था।