जन्मदिवस विशेष! ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की लव लाइफ के बारे में कुछ रोचक बातें

0
343

अहमदाबाद। अभिनेता धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी और फिल्म जगत की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को अम्मांकुडी, तमिलनाडू में हुआ। आज से उम्र के 69वें साल में प्रवेश करने वाली हेमा मालिनी मौजूदा समय में मथुरा लोक सभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं।

इस मौके पर अभिनेत्री हेमा मालिनी पर लिखी किताब बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल का विमोचन होने जा रहा है। स्टार डस्ट के पूर्व संपादक राज कमल मुखर्जी द्वारा लिखित हेमा मालिनी आधिकारक बायोग्राफी की प्रस्तावना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखी है।

कहा जा रहा है कि इस किताब में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के उस हिस्से को शामिल नहीं किया गया, जो दोनों परिवारों के संबंधों को तनावपूर्ण बना सकता था। लेकिन, इस किताब में हेमा मालिनी के जीवन की कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों को जरूर शामिल किया गया है।

अगर किताब की बात छोड़ दें तो भी हेमा मालिनी की लव लाइफ के बहुत सारे किस्से ​मायानगरी में आम सुनने को मिल जाएंगे।

कहा जाता है कि फिल्म अभिनेता संजीव कुमार का दिल हेमा मालिनी पर आ गया था। संजीव कुमार ने अपने दिल की बात जितेंद्र के माध्यम से हेमा मालिनी तक पहुंची और हेमा मालिनी ने संजीव कुमार के साथ किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से साफ इंकार कर दिया।

संजीव कुमार के प्रस्ताव को ठुकराने वाली ड्रीम गर्ल जितेंद्र से प्यार करने लग गई। फिल्म दुल्हन की शूटिंग के दौरान दोनों काफी करीब आए। लेकिन, जितेंद्र उनदिनों शोभा को डेट कर रहे थे, जो उनकी बचपन की दोस्त कही जाती हैं, और वर्तमान में जितेंद्र की पत्नी हैं।

हेमा मालिनी और जितेंद्र की बात सगाई तक पहुंच गई थी। लेकिन, कहते हैं कि शोभा के कहने पर अंतिम पलों में हेमा मालिनी इस रिश्ते से पीछे हट गईं। इसके बाद 18 अक्टूबर 1974 में अभिनेता जितेंद्र ने शोभा कपूर के साथ वैवाहिक जीवन शुरू किया।

आज तक की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जितेंद्र और हेमा मालिनी के परिवार जब एक दूसरे से मिल रहे थे, तभी धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को टेलीफोन किया, और अकेले में मिलने की बात कही।

हालांकि, एक इंटरव्यू में हेमा मालिनी कहती हैं, ‘धर्मेंद्र से उनको प्यार फिल्म प्रतिज्ञा के गाने जट्ट यमला पगला दीवाना की शूटिंग के दौरान हुआ, जो 1975 में रिलीज हुई थी।’

चर्चा है कि धर्मेंद्र हेमा मालिनी से शादी करना चाहते थे। लेकिन, धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने तलाक देने से इंकार कर दिया। धर्मेंद्र ने इस्लाम स्वीकार करके हेमा मालिनी से शादी की। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की इस शादी से न तो हेमा मालिनी का परिवार खुश था, और नाहीं, धर्मेंद्र का।

आउटलुक इंडिया के अनुसार, हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के निकाहनामा में कहा गया, ’44 वर्षीय दिलावर खान केवल कृष्ण 29 वर्षीय आयशा बीआर चक्रवर्ती को पत्नी के रूप में 21 अगस्त 1979 के दिन दो कानूनी गवाहों की मौजूदगी में 111,000 रूपये मेहर के साथ पत्नी स्वीकार करते हैं।’ हालांकि, अलग अलग जगहों पर मौजूद दोनों की जन्मतिथि के अनुसार धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की उम्र में 13 साल का अंतर है।

इस निकाह को गुप्त रखा गया, और बाद में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने आयंगर रीति रिवाजों के साथ ब्याह किया क्योंकि हेमा मालिनी आयंगर हैं।

हेमा मालिनी की नजर में धर्मेंद्र काफी रोमांटिक हैं।अभिनेत्री पहली ही मुलाकात में धर्मेंद्र पर फिदा हो गईं थी। इतना ही नहीं, हेमा मालिनी धर्मेंद्र के स्वभाव की तुलना अपनी मां के स्वभाव से करती हैं, शांत और मजबूत स्वभाव की हैं। शादी से पहले हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने एक दूसरे को लगभग पांच साल तक डेट किया था।

इस ब्याह का अच्छा पहलू भी है और बुरा पहलू भी। बुरा पहलू कि धर्मेंद्र ने शादीशुदा होते हुए हेमा मालिनी से शादी की, और हेमा मालिनी भी इस संबंध से पीछे नहीं हटी। अच्छा पहलू यह है कि पारिवारिक दबाव के बावजूद भी यह ब्याह टिका रहा और दोनों हस्तियों ने कभी साथ तो कभी अलग जीवन गुजारते हुए एक दूसरे के प्रति प्यार कम नहीं होने दिया।

– कुलवंत हैप्पी