फिल्‍म पुरस्‍कार समारोह में सितारों के हाथ चूमती हैं इस शख्‍स की बनाई ट्रॉफियां

0
282

साहेब, ट्रॉफी बड़ी चीज है। हाथ में पकड़ते ही सीना गर्व से फूल जाता है। सम्‍मान में मिली ट्रॉफी साधारण जन के हाथ में हो या फिर किसी फिल्‍म सेलिब्रिटी के हाथ में अलग ही एहसास करवाती है।

जब किसी अभिनेता या अभिनेत्री को बेहतरीन कार्य के लिए ट्रॉफी से सम्‍मानित किया जाता है तो उस ट्रॉफी को हाथ में थमाते ही उस सितारे की चाल बदल जाती है, कदमों की भी, और ग्रहों की भी।

ऑस्‍कर भी एक ट्रॉफी ही है, जिस पाने के लिए फिल्‍म जगत का हर सितारा बेताब है। सच तो यही है कि आलीशान घरों के हॉल या बैठक कमरे में पड़ीं यह ट्रॉफियां उनकी काबिलयत का परिचय देती हैं।

शायद, यही एक कारण है कि इस समय में मायानगरी में अवार्ड समारोहों की बाढ़ सी आ गई है और हर अवार्ड समारोह में सितारों का जमघट खूब देने को मिलता है।

लेकिन, आज फिल्‍मी कैफे आपको एक ऐसे शख्‍स से रूबरू करवाने जा रहा है, जो खूबसूरत सितारों के हाथों में दिखने वाली प्‍यारी और खूबसूरत ट्रॉफियों को बड़ी शिद्दत से तराशता है। कभी कभी तो सितारे खुद ट्रॉफी की बनावट देखकर चकित रह जाते हैं।

इस शख्‍स का अली है, जो मुरादाबाद के रहने वाले हैं, जिनको कारपोरेट जगत में डॉक्टर अली के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड में भी इनके द्वारा तैयार की गईं ट्रॉफियों का जलवा और साख है। इनकी ट्रॉफी हाथ में लेते ही गर्व से सीना चौड़ा हो जाता है। पर्दे के महानायक अमिताभ बच्‍चन और शाहरूख खान जैसे दिग्‍गज भी अली की बनाई ट्रॉफी हाथ में लेकर गौरवान्वित हो चुके हैं।

डॉ. अली कहते हैं कि वैसे तो कारपोरेट जगत में उनकी कंपनी एक खास जगह बना चुकी थी, लेकिन, फिल्‍म जगत में प्रवेश स्क्रीन अवार्ड के जरिये हुआ। जब स्‍क्रीन अवार्ड में दर्जनों कलाकारों ने मेरे द्वारा तैयार की ट्रॉफियां उठाईं तो मेरा मनोबल भी बढ़ा।

ट्रॉफी देखकर शाह रुख खान भी रह गए अचंभित

अली कहते हैं कि मुझे याद है, जब हमने शाह रुख खान फैन क्लब के लिए एक ट्रॉफी तैयार की थी, और उस ट्रॉफी को देखकर खुद शाह रुख खान चकित रह गए थे। शाह रुख खान ने ट्रॉफी की तारीफ की थी।

बता दें कि अनूप जलोट का म्यूजिक़ अवार्ड, रवींद्र जैन अवार्ड, 2016 में केकेआर के लिए बनाई गई ट्रॉफी और 2017 में आईपीएल मैन ऑफ द मैच ट्रॉफी बनाने के पीछे भी अली का ही दिमाग है। टीवी शो सबसे बड़ा कलाकार के प्रतिभागियों को जो ट्रॉफी दी जाती है, उसे बनाने में भी अली की ही मेहनत लगी है। न्‍यूज चैनल टाइम्स नाओ द्वारा अमिताभ बच्चन को दी गई ट्रॉफी के निर्माता भी अली हैं।

अली कहते हैं कि हम अपना काम क्रिस्टल में करते हैं जो अच्छी क्वालिटी का है। हमारे डिज़ाइन क्लाइंट्स को प्रभावित करते हैं इसलिए हमें लगातार काम मिल रहा है।

गौरतलब है कि टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, महेंद्रा एंड महेंद्रा, रहेजा यूनिवर्सल, ताज एन लैंड, ताज होटल, निफ्टी, लोधा बिल्डर, ज़ीटीवी जैसे कई बड़े ब्रांड डॉक्टर अली के क्लाइंट हैं।

अपने अगले लक्ष्‍य के बारे में बात करते हुए अली कहते हैं, मेरा अगला लक्ष्‍य आईफा अवार्ड्स है, इसके लिए मैंने एक विशेष प्रकार की ट्रॉफी को दिमाग में आकार दे रखा है। बस, एक ऑर्डर मिलने की देर है।

||अनिल बेदाग, मुम्‍बई||