जीरो से हीरो : आई कम इन मैडम का खिलौनी साहेब दास मानिकपुरी

0
1081

फिल्‍म 3 इडियट्स का बेहद लोकप्रिय डायलॉग ‘बच्‍चा काबिल बनो, काबिल… कामयाबी तो साली झख मारके पीछे भागेगी’ भैंसासकरी के साहेब दास मानिकपुरी पर एकदम फिट बैठता है, जो छोटे से गांव से निकलकर सपनों के शहर कहे जाने वाले मुम्‍बई में इनदिनों सफलता का स्‍वाद चख रहे हैं।

कहते हैं कि इस शहर में हजारों युवा फिल्‍म कलाकार बनने का सपना लेकर रेलवे स्‍टेशन पर उतरते हैं और कुछ महीनों के बाद गांव की ट्रेन पकड़कर निकल लेते हैं। लेकिन, भैंसासकरी के साहेब दास मानिकपुरी उन युवाओं में से हैं, जो मुम्‍बई आए, और मुम्‍बई में अंगद पैर जमा गए।

लाइफ ओके के बेहद लोकप्रिय धारावाहिक मे आई कम इन मैडम में खिलौनी का किरदार अदा करने वाले साहेब दास मानिकपुरी ने साल 2000 में मुम्‍बई आने का फैसला किया, तो परिवार वालों ने गांव में रहकर कुछ करने की सलाह दी क्‍योंकि परिवार वालों को लगता था कि पैसे की बर्बादी करके मानिकपुरी भी दूसरे युवाओं की तरह घर खाली हाथ लौट आएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

 

पुराने दिनों को याद करते हुए साहेब दास मानिकपुरी कहते हैं, मैं साल 2000 में मुम्बई आया। यहां पर मुझे मेरे बउ़े भाई कुमार मानिकपुरी का साथ मिला, जो पेशे से लेखक हैं। मुम्‍बई पहुंचने के बाद मुझे सीधे सीधे कोई काम नहीं मिल गया। मुझे निर्माता निर्देशकों के कार्यालयों में सालों तक चक्‍कर काटने पड़े। मगर, इस दौरान मेरी मदद मेरे बड़े भाई कुमार मानिकपुरी के कहे शब्‍दों, जो भी काम करना, दिल से करना और उस काम की गहराई में उतर जाना, ने की।

मुम्‍बई पहुंचने के बाद मैंने थियेटर जाना शुरू कर दिया, जो लगभग छह साल तक किया। इस दौरान मुझे रंगकर्मी स्वर्गीय सत्यदेव दुबे, राजेश दुबे, संजय पांडे, दिलीप शाह और मनीष मिश्रा जी से अभिनय की बारीकियां सीखने का अवसर मिला। उनकी संगत में मेरा अभिनय कौशल और निखर गया, जैसे बारिश के बाद पेड़ पौधे।

जब साहेब दास मानिकपुरी पर पड़ी प्रदीप सरकार की नजर

छोटे बड़े पर्दे पर अभिनय के आरंभ की बात करते हुए साहेब दास कहते हैं, मुझे पर फिल्‍मकार प्रदीप सरकार की नजर पड़ी, जिन्‍होंने मुझे अपने विज्ञापनों में अवसर दिया। उनको मेरे अभिनय कौशल पर इतना विश्‍वसनीय लगा कि उन्‍होंने मुझे अपनी निर्देशित फिल्‍म मर्दानी ,रानी मुखर्जी अभिनीत फिल्‍म, में मुझे विलेन का किरदार ऑफर किया।

हल्ला बोल, फैमिली, जयंताभाई की लव स्टोरी, फंस गए रे ओबामा, रमैया वस्तावैया जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके साहेब दास मानिकपुरी मल्‍लिका शेरावत अभिनीत फिल्‍म हिस्‍स में निभाये लैब सर्वेंट के किरदार को यादगार मानते हैं।

हाल ही में फिल्‍म एंड टीवी कलाकार साहेब दास मानिकपुरी ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ एक विज्ञापन किया है और इस बारे में बात करते हुए साहेब दास मानिकपुरी कहते हैं, सचिन तेंदुलकर की सरलता को देखकर मैं हैरान रह गया। इतने महान खिलाड़ी होने के बावजूद भी सचिन तेंलुदकर सेट पर साधारण जन की तरह पेश आते हैं।

टेलीविजन धारावाहिक निर्देशक शशांक बाली के बारे में बात करते हुए मानिकपुरी कहते हैं, मैंने लगभग उनके सभी धारावाहिकों में काम किया है। शशांक बाली बहुत की शांत स्‍वभाव व्‍यक्‍ति हैं और शूटिंग सेट पर अपने कलाकारों को नर्वस नहीं होने देते। और हां, पर्दे के महानायक अमिताभ बच्चन, इरफान खान, रानी मुखर्जी, कंगना रनौट, ईशा कोप्पिकर के साथ स्क्रीन शेयर करने को मैं अपने जीवन की बड़ी उपलब्धि मानता हूं।

बता दें कि साहेब दास मानिकपुरी जल्द ही इरफान खान के साथ फिल्‍म रायता और श्रेयस तलपड़े के साथ एक अनाम फिल्म में नजर आएंगे।

टीवी सीरियल तोता वेड्स मैना, एफआईआर और भाभीजी घर पर हैं जैसे धारावाहिकों में महत्‍वपूर्ण भूमिकाएं अदा कर चुके साहेब दास मानिकपुरी एक बड़े और दमदार किरदार के इंतजार में हैं।

अनिल बेदाग, मुम्‍बई