जेम्‍स बॉन्‍ड स्‍टार रोजर मूर का देहांत, भारत से भी था मूर का खास रिश्‍ता

0
240

न्‍यूयॉर्क। विश्‍व प्रख्‍यात जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की फिल्‍मों में मुख्‍य भूमिका निभाकर विश्‍व भर में प्रख्‍यात हुए ब्रिटिश एक्‍टर रोजर मूर का देहांत हो गया। कैंसर रोग से पीड़ित 89 वर्षीय अभिनेता रोजर मूर ने अंतिम सांस स्‍विट्जरलैंड में ली।

बता दें कि रोजर मूर ने 1973 से 1985 के दौरान जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की सात फिल्‍मों में ब्रिटिश गुप्त एजेंट जेम्‍स बॉन्‍ड की भूमिका निभाई। इतना ही नहीं, बड़े पर्दे पर जेम्‍स बॉन्‍ड के किरदार को सबसे अधिक बार निभाने का रिकॉर्ड भी रोजर मूर के नाम है।

1973 में जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की पहली फिल्‍म लिव एंड लेट डाय में रोजर मूर ने पहली बार जेम्‍स बॉन्‍ड की भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा रोजर मूर ने 1962 और 1969 के बीच टेलीविजन सीरीज द सैंट में सिमोन टैंपलर की अविस्मरणीय भूमिका निभाई।

रोजर मूर का पूरा नाम सर रोजर जॉर्ज मूर है और रोजर मूर का जन्म स्टॉकवेल, लंदन में हुआ था। रोजर मूर का जन्म भले ही लंदन में हुआ। लेकिन, उनकी मां लिलियन लिली का जन्म भारत के कोलकाता शहर में हुआ था।

बता दें कि रोजर के पिता ब्रिटिश पुलिस अधिकारी थे। खुद रोजर मूर 18 साल की उम्र में ब्रिटिश नौसेना से जुड़ गए थे और सेंकेड लेफ्टिनेंट के पोस्ट से होते हुए कैप्टन के पद तक पहुंचे थे।

वैवाहिक जीवन की बात करें तो रोजर मूर ने चार शादियां की। रोजर मूर की चौथी पत्‍नी क्रिस्टीना थोलस्ट्रुप थी, जिसका देहांत 2017 में ही हुआ। रोजर मूर के तीन बच्‍चे हैं।

Image Source : CC BY-SA 3.0