क्‍या आप जानते हैं? फिलौरी एक्‍टर दिलजीत दोसांझ के बारे में ये बातें

0
202

जैसा कि हम जानते हैं कि दिलजीत दोसांझ पंजाबी संगीत और फिल्‍म जगत की जानी मानी हस्‍ती हैं और इनदिनों अपनी दूसरी हिंदी फिल्‍म फिलौरी, जिसमें दिलजीत अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा के साथ नजर आएंगे, के रिलीज होने का इंतजार कर रहे हैं।

लेकिन, इस पोस्‍ट में फिल्‍मी कैफे टीम आपके साथ पंजाबी गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां शेयर करने जा रही है, जो शायद अब तक आपकी पकड़ से बाहर रहीं होंगी।

दिलजीत दोसांझ का जन्‍म जालंधर के एक गांव दोसांझ कलां में हुआ, दिलजीत को शुरूआत में दलजीत के नाम से पुकारा जाता था।

इसलिए कपिल के शो पर नहीं जा सके फिलौरी एक्‍टर दिलजीत

दिलजीत ने आठवीं कक्षा से पगड़ी बांधना शुरू किया क्‍योंकि उस समय स्‍कूल में उन छात्रों को पगड़ी बांध कर आना अनिर्वाय था, जिनके नाम के पीछे सिंह लगता था।

दिलजीत ने दसवीं कक्षा से आगे पढ़ाई नहीं की। दिलजीत के पिता पंजाब रोडवेज में कार्यरत थे और उनका वेतन 5000 रुपये था। ऐसे में दिलजीत ने घर की आर्थिक स्‍थिति को भांपते हुए पढ़ाई छोड़कर अपने बचपन के शौक और हुनर को आजीविका का साधन बनाया।

दिलजीत दोसांझ के हाथों में पहुंचते ही विवादों में घिरी ब्‍लैक लेडी

संगीत जगत में कदम रखने से पहले दिलजीत गुरूद्वारा साहिबों एवं अन्‍य धार्मिक कार्यक्रमों में कीर्तन गायन करते थे। दोसांझ गांव दलजीत को दिलजीत बनाने के पीछे फाइनटोन म्‍यूजिक कंपनी के मालिक राजेंद्र सिंह का हाथ है, जिन्‍होंने दिलजीत को पंजाबी संगीत जगत में 2003 में प्रवेश करवाया। दिलजीत ने अपने नाम के पीछे दोसांझ शब्‍द बहुत बाद में लगाया, जो उनके गांव का नाम है।

लो आ गया, दिलजीत दोसांझ की सुपर सिंह का दमदार फर्स्‍ट लुक

दिलजीत ने पंजाबी फिल्‍म जगत में 2011 में कदम रखा। दिलजीत की पहली फिल्‍म द लॉयन ऑफ पंजाब फिल्‍मकार गुड्डू धनोआ के साथ थी, जो गुड्डू धनोआ ने दिलजीत को उसका एक म्‍यूजिक वीडियो देखने के बाद ऑफर की थी। हालांकि, दिलजीत की पहली फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी।

पंजाबी सिने जगत में एक के बाद एक हिट देने वाले दिलजीत ने अभिनय की औपचारिक तालीम नहीं ली। हालांकि, पिछले साल से दिलजीत ने अभिनय को गंभीरता से लेते हुए अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए अलग अलग सिने जगत की अच्‍छी अच्‍छी फिल्‍मों को देखना शुरू कर दिया है।

दिलजीत दोसांझ अब तक 11 पंजाबी फिल्‍में कर चुके हैं, जिनमें से ज्‍यादातर सुपरहिट रही हैं। दिलचस्‍प बात तो यह है कि फिल्‍म सरदार जी में दिलजीत ने भूत प्रेत पकड़ने वाले व्‍यक्‍ति का किरदार अदा किया था जबकि फिल्‍म फिलौरी में दिलजीत जिस लड़की से प्रेम करते हैं, वो प्रेत आत्‍मा बन जाएगी।

चलते चलते…

चर्चा है कि अजय देवगन अभिनीत फिल्‍म बादशाहो हाथ से गंवा चुके अभिनेता दिलजीत दोसांझ की तीसरी हिंदी फिल्‍म कनेडा होगी, जिसमें दिलजीत दोसांझ अर्जुन कपूर और अनुष्‍का शर्मा के साथ स्‍क्रीन शेयर करेंगे।

Like करें  FilmiKafe का  Facebook, Twitter और  G+ पन्‍ना और पाएं ताजा अपडेट्स।