उर्मिला मातोंडकर – निर्देशक के साथ लव अफेयर, और मॉडल से शादी

0
362

फिल्‍म ‘नरसिम्‍हा’ में प्‍यार के लिए जान देने तक की कोशिश करने वाली लड़की का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर 4 फरवरी 2017 को 42 साल की हो चुकी हैं। भले ही बातौर अभिनेत्री उर्मिला की पहली फिल्‍म नरसिम्‍हा रही हो। लेकिन, अभिनेत्री उर्मिला को रंगीला ने रातोंरात पहली कतार की अभिनेत्रियों में लाकर खड़ा कर दिया।

वैसे तो उर्मिला मातोंडकर ने बड़े पर्दे पर 1977 में आई फिल्‍म कर्म से ही कदम रख लिया था। लेकिन, उनकी बाल कलाकार के रूप में पहली फिल्‍म जाकोल मानी जाती है जो मराठी फिल्‍म थी। नरसिम्‍हा तक आते आते अभिनेत्री उर्मिला ने कई फिल्‍मों में बाल कलाकार के रूप में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। उर्मिला मातोंडकर ने अपने फिल्‍मी कैरियर में मराठी, तेलुगू, तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है।

लेकिन, फिल्‍मकार राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ की सफलता ने उर्मिला को रातोंरात मशहूर कर दिया। इस फिल्म में उर्मिला ने मशहूर अभिनेत्री बनने का सपना पूरी करने वाली युवती का किरदार निभाया। फिल्म में उर्मिला की शोख, चंचल अदाओं को सबने खूब पसंद किया।

फिल्म ‘जुदाई’ में श्रीदेवी जैसी अदाकारा को उर्मिला ने बखूबी टक्कर दी। फिल्‍मकार राम गोपाल वर्मा की ‘सत्या’ में अपने संजीदा अभिनय से उन्होंने एक अलग ही छाप छोड़ी। फिल्म ‘चाइना गेट’ का आइटम सांग ‘छम्मा-छम्मा’ ने उर्मिला को ‘छम्मा-छम्मा गर्ल’ के रूप में लोकप्रिय कर दिया।

फिल्म ‘भूत’ के लिए मातोंडकर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता। वहीं, अमृता प्रीतम के उपन्यास पर आधारित फिल्म ‘पिंजर’ में मातोंडकर ने गंभीर साहसी महिला का किरदार निभा कर फिर से अपने गहरे अभिनय की छाप छोड़ी तो ‘प्यार तूने क्या किया’ में प्यार में किसी भी हद तक गुजर जाने वाली युवती का किरदार निभाया। उर्मिला को इस फिल्म में निभाए गए नकारात्मक किरदार में भी पसंद किया गया। ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’ में भी उनके काम की सबने तारीफ की। इस पिल्म को समीक्षकों ने खूब सराहा।

उर्मिला मातोंडकर ने ‘दीवानगी’ में प्यार की भावनाओं का बखूबी चित्रण किया। ‘तहजीब’, ‘एक हसीना थी’, ‘कुंवारा’, ‘जंगल’, ‘बनारस’, ‘अ मिस्टिक लव स्टोरी’ आदि फिल्मों में भी काम किया। ये फिल्में भले ही ज्यादा नहीं चलीं, लेकिन उर्मिला के अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा।

जहां बड़े पर्दे पर उर्मिला और राम गोपाल वर्मा की जोड़ी के काम को खूब पसंद किया गया। वहीं, असल जीवन में दोनों की करीबियों के चर्चे भी अपनी शिखर पर थे। लेकिन, फिल्‍मकार राम गोपाल वर्मा और उर्मिला के रिश्‍ते किसी सुखद मुकाम तक न पहुंच सके। अंत उम्र के 41वें पड़ाव पर पहुंचकर उर्मिला मातोंडकर ने 3 मार्च 2016 को एक सादे समारोह में खुद से नौ साल छोटे व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर के साथ वैवाहिक जीवन का सूत्रपात कर लिया।

शादी की ख़बर सुनते ही राम गोपाल वर्मा ने ट्विट से उर्मिला मातोंडकर को बधाई देते हुए लिखा कि मैं खूबसूरत अभिनेत्री के बारे में ख़बर सुनकर खुश हूं और मेरी दिली दुआ है कि उनकी जिंदगी रंगीला हो जाए। गौरतलब है कि राम गोपाल वर्मा और उर्मिला ने रंगीला, दौड़, प्‍यार तूने क्‍या किया, जंगल, भूत और कौन जैसी फिल्‍में साथ की।

दिलचस्‍प बात तो यह है कि उर्मिला मातोंडकर को राम गोपाल वर्मा सा निर्देशक और निर्देशक राम गोपाल वर्मा को उर्मिला जैसी अभिनेत्री नहीं मिली। एक दूसरे के बिना दोनों का सितारा डूबता चला गया।

जब उर्मिला ने मोहसिन अख्तर मीर से शादी की तो लव जेहाद के नाम पर शोर मचाने वालों ने उर्मिला मातोंडकर को लेकर तरह तरह की अफवाहें फैलाना शुरू कर दी। कुछ ने तो उर्मिला मातोंडकर को आरएसएस नेता मोहन भागवत की भतीजी तक कह दिया। हालांकि, उर्मिला और मोहन भागवत में कोई रिश्‍ता नहीं है।

उर्मिला के लाइफ पार्टनर मोहसिन 2007 में मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट के सेकेंड रनर अप रह चुके हैं। इसके अलावा जोया अख्तर की फिल्म ‘लक बाइ चांस’ में भी काम कर चुके हैं। उर्मिला ने वैवाहिक जीवन शुरू करने के बाद स्‍वयं को लाइमलाइट से बिलकुल दूर कर दिया। उर्मिला मातोंडकर की पिछली फिल्म साल 2014 में आई मराठी फिल्म ‘अजोबा’ है।

उर्मिला मातोंडकर की वापसी को लेकर पिछले साल काफी चर्चाएं हुईं। लेकिन, उर्मिला मातोंडकर ने सिल्‍वर स्‍क्रीन या छोटे पर्दे पर वापसी नहीं की। हालांकि, उर्मिला मातोंडकर के प्रशंसकों को उर्मिला की वापसी का बेसब्री से इंतजार है।

उन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं! और कामना करते हैं कि उर्मिला मातोंडकर अभिनेत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी जल्‍द शुरू करें।

-आईएएनएस/विभा वर्मा/फिल्‍मी कैफे