प्रीटि जिंटा – लिरिल गर्ल से सिल्‍वर स्‍क्रीन की डिंपल गर्ल तक

Spread the love

प्रीटि जिंटा, जिसको हिंदी सिनेमा प्रेमियों ने प्रीति जिंटा के नाम से पुकारा, ने 1997 में लिरिल साबुन के विज्ञापन से ही अपनी पहचान बना ली थी। हालांकि, प्रीटि जिंटा के लिए साल 1998 बेहद शुभ रहा, क्‍योंकि इस साल प्रीटि ने मणिरत्‍नम की फिल्‍म दिल से सिल्‍वर स्‍क्रीन पर प्रीति नायर के रूप में दस्‍तक दी थी और सोल्‍जर से बॉबी देओल के साथ ऐसी धूम मचाई, सिनेमा जगत को इस डिंपल गर्ल के बारे में सोचना पड़ा।

फिल्‍म ‘क्‍या कहना’ में कुंवारी मां की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री प्रीटि जिंटा का जन्‍म 31 जनवरी, 1975 को शिमला हिमाचल प्रदेश में स्थित रोहरू में हुआ था। प्रीटि जिंटा के पिता दुर्गानंद जिंटा, जिनका एक सड़क हादसे में देहांत हो गया था, जब प्रीटि जिंटा 13 साल की थी, भारतीय थलसेना में अधिकारी थे। इस हादसे के दौरान प्रीटि की मांग नीलप्रभा भी घायल हुईं थी, जो दो साल तक बिस्तर पर ही रहीं।

बास्केटबॉल में दिलचस्‍पी रखने वाली प्रीटि जिंटा ने आपराधिक मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि अर्जित की और मॉडलिंग की दुनिया में किस्‍मत आजमाई। उसी दौरान एक दोस्त की जन्‍मदिन पार्टी में प्रीटि की मुलाकात एक एड निर्देशक से हुई।

फिल्‍म दिल से के लिए प्रीटि जिंटा को बेस्‍ट डेब्‍यु एक्‍ट्रेस अवार्ड मिला, जो अपने आप में एक बड़ी अचीवमेंट था और सोल्‍जर की सफलता ने प्रीटि जिंटा के लिए बड़े बैनरों के दरवाजे एक झटके से खोल दिए। इसके बाद प्रीटि जिंटा ने क्‍या कहना, चोरी चोरी चुपके चुपके, कोई मिल गया, कल हो ना हो, वीर-जारा, सलाम नस्‍मते, कभी अलविदा न कहना आदि बेहतरीन फिल्‍में दी।

प्रीटि जिंटा ने 1998 में वेंकटेश के साथ तमिल फिल्‍म प्रेमांते इदेरा की, जो बाद में दुल्‍हन दिलवाले की नाम से हिंदी में डब की गई। प्रीटि जिंटा की कभी अलविदा न कहना के बाद एक भी फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर नहीं टिकी, और प्रीटि जिंटा दौड़ में पिछड़ती चली गई। पिछले लंबे समय से प्रीटि जिंटा सनी देओल के साथ भैयाजी सुपरहिट को पूरा करने में लगी हुई हैं, जो अटक अटक आगे बढ़ रही है। 2013 में प्रीटि जिंटा की इश्‍क इन पैरिस से कम बैक करने की कोशिश भी असफल रही।

इसके पश्‍चात साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो ‘नच बलिए में’ भी बतौर जज नजर आईं थी। इस शो में प्रीटि जिंटा के अलावा चेतन भगत और मर्जी नजर आए थे। प्रीटि जिंटा ने फरवरी 2016 में अमेरिकी व्यापारी गुडइनफ से गुपचुप शादी रचा ली। इस शादी में सिर्फ उनके करीबी ही शामिल हुए।

Image Tips

भले ही बॉलीवुड डिंपल गर्ल प्रीटि जिंटा को उनके पहले अंतर्राष्ट्रीय किरदार कनेडियाई फिल्म ‘हेवन ऑन अर्थ’ के लिए सिल्वर ह्यूगो पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रीटि जिंटा को यह पुरस्कार शिकागो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदान किया गया।

बॉलीवुड में प्रीटि की करीबी दोस्तों की सूची में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्‍चन, अमिताभ बच्चन जैसे सितारों के नाम प्रमुख हैं। डिंपल गर्ल को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं!

-आईएएनएस/शिखा त्रिपाठी