Movie Review! महत्त्वाकांक्षी युवा पीढ़ी की तस्‍वीर है डियर जिन्‍दगी

Spread the love

फिल्‍मकार गौरी शिंदे अपनी दूसरी फिल्‍म डियर जिन्‍दगी के साथ बड़े पर्दे पर दस्‍तक दे चुकीं हैं। इस बार भी गौरी शिंदे का विषय कुछ लीक से हटकर है। कहानी में दो अहम किरदार हैं, जो एक दूसरे पूरक हैं। और जिन्‍दगी को एक अलग नजरिये से देखना सिखाते हैं।

कहानी की बात करें तो कहानी एक युवती कियारा (आलिया भट्ट) की है, जो आम युवाओं की तरह कुछ कर दिखाने का सपना देखती है। लेकिन, अवसर न मिलने के कारण जल्‍द ही निराश हो जाती है। कियारा का परिवार गोवा में रहता है जबकि कियारा मुम्‍बई में रहती है।

dear-zindgi-004

बार बार प्‍यार में पड़ना और चोट खाना कियारा के लिए आम बात हो चुकी है। अचानक कियारा अपने माता पिता के पास लौटती है। यहां पर उसकी मुलाकात मनोचिकित्सक जहांगीर खान (शाह रुख खान) से होती है। इसके बाद कियारा की जिन्‍दगी में बदलाव होने लगता है। कियारा की जिन्‍दगी में होने वाले बदलाव को देखने के लिए आपको डियर जिंदगी देखनी होगी।

dear-zindgi-003

हाइवे और उड़ता पंजाब में कुछ हटकर कर चुकीं आलिया भट्ट ने डियर जिन्‍दगी से साबित कर दिया कि आलिया भट्ट एक लंबी रेस की घोड़ी हैं। उनके भीतर हर किरदार को जीने की क्षमता विकसित होती जा रही है। कियारा का किरदार आलिया भट्ट के बेहतरीन किरदारों में से एक है। वहीं, अभिनेता शाह रुख खान ने हाई फाई किरदारों में से बाहर निकलकर जहांगीर खान की भूमिका निभाते हुए एक बार फिर से खुद को साबित किया है। डियर जिन्‍दगी में शाह रुख खान ने जहांगीर खान के किरदार को जीवंत कर दिया है। चक्‍क दे इंडिया के कबीर खान की तरह जहांगीर खान भी दर्शकों को याद रहेगा।

shah-rukh-alia-bhatt-dear-zindagi
फिल्‍मकार गौरी शिंदे ने इंग्‍लिश वंग्‍लिश के बाद एक बार फिर डियर जिन्‍दगी से अपने सधे हुए निर्देशन कौशल का अद्भुत परिचय दिया है। गौरी शिंदे ने एक शानदार फिल्‍म ही नहीं बनाई बल्‍कि आधुनिक भारत की महत्‍त्‍वाकांक्षी युवा पीढ़ी को आइना दिखाने की कोशिश की है, जो बात बात पर रूठ जाती है। जो सब कुछ पल भर में कर लेना चाहती है। फिल्‍मकार गौरी शिंदे का लेखन और निर्देशन दोनों की बाकमाल हैं।

dear-zindgi-002

इसके बावजूद भी हम डियर जिन्‍दगी को एक मल्‍कीप्‍लेक्‍स ऑडियंस की फिल्‍म कह सकते हैं क्‍योंकि डियर जिन्‍दगी जिस पृष्‍ठभूमि पर बनाई गई है, वो कहानी गांव कस्‍बों में नहीं मिलेगी। इसके अलावा सिंगल स्‍क्रीन का दर्शक फिल्‍म में पूरा मनोरंजन, रोमांस और मारधाड़ देखना पसंद करता है, जो डियर जिन्‍दगी में नहीं के बराबर है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो डियर जिन्‍दगी एक शानदार फिल्‍म है। यदि आप फिल्‍म सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं देखते और कुछ हटकर देखना चाहते हैं तो आपके लिए डियर जिन्‍दगी काफी अच्‍छी फिल्‍म है।

हमारी तरफ से डियर जिन्‍दगी को 5 में से 3 स्‍टार मिलते हैं और यह हमारी निजी राय है, जो सभी पर लागू नहीं होती क्‍योंकि हर किसी का अपना अपना नजरिया होता है।