अभिनेता कमल हासन हुए 62 साल के, जानिए कुछ रोचक बातें

0
208

चैन्‍ने। हाल में गौतमी टाडीमल्‍ला से ब्रेकअप होने के कारण चर्चा का विषय बने बहुमुखी प्रतिभा के मालिक अभिनेता कमल हासन 62 साल के हो गए हैं। दिलचस्‍प बात तो यह है कि 100 साल पुरानी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कमल हासन का 50 साल लंबा योगदान है।

kamal haasan

इस दौरान अभिनेता कमल हासन ने भारतीय फिल्‍म जगत को अभिनेता, पटकथा लेखक, निर्देशक, निर्माता, पार्श्व गायक, कोरियोग्राफर, गीतकार, परोपकारी और नर्तकी के रूप में अपना योगदान दिया। कमल हासन ने अपने फिल्‍म कैरियर में 3 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार और 19 फिल्‍म फेयर अवार्ड हासिल किए। ऑस्‍कर के लिए भारत की तरफ से नामांकित की गई फिल्‍मों में ज्‍यादातर कमल हासन की हैं, सातवें फिल्‍में।

पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्‍मानित अभिनेता कमल हासन को हाल में फ्रांस सरकार ने शेवलिएर सम्‍मान से सम्‍मानित किया। कमल हासन ने बाल कलाकार के रूप में की अपनी पहली ही फिल्‍म Kalathur Kannamma के लिए राष्‍ट्रपति गोल्‍ड मैडल सम्‍मान हासिल कर लिया था।

kamal hassan shruti hassan

कमल हासन एक प्रयोगात्‍मक फिल्‍मकार हैं, जो रिस्‍क लेने से नहीं डरते। इसके कारण कई बार कमल हासन को भारी नुकसान भी उठाना पड़ा है। कमल हासन ने Raja Paarvai नामक फिल्‍म बनाई, इस फिल्‍म में दृष्‍टिहीन संगीतज्ञ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्‍म को समीक्षकों ने सराहा, लेकिन बॉक्‍स ऑफिस पर पिट गई, इससे हुए घाटे से उभरने के लिए कमल को आठ साल लगे।

कमल हासन को 2002 में टोरंटो एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था क्‍योंकि उनका नाम इस्‍लामिक लोगों सा लगता था। हालांकि, अभिनेता कनेडा में Panchathanthiram की शूटिंग के लिए गए हुए थे। उनको लगभग आधे घंटे तक पूछताछ के लिए रोका गया।

कमल हासन जैकी चैन के प्रशंसक हैं। लेकिन, अपनी फिल्‍म दसअवतारम के ऑडियो लांच के दौरान जैकी चैन की नकल करते हुए कमल हासन स्‍टेज से गिर गए थे, जिसके कारण अभिनेता कमल हासन को शारीरिक तौर पर काफी नुकसान हुआ था।

shabash kandu poster

वर्तमान में अभिनेता कमल हासन अपनी बेटी श्रुति हासन के साथ शाबाश नायडू और शाबाश कुंडू हिन्‍दी तमिल फिल्‍म कर रहे हैं। गौरतलब है कि अभिनेता कमल हासन का जन्‍म 7 नवंबर 1954 में परमकुडी, मद्रास स्‍टेट में हुआ था।