दूसरे सितारों की ठुकराई फिल्‍में आई अमिताभ बच्‍चन को रास

0
223

मुंबई। जी हां, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन को एक अलग मुकाम दिलाने वाली फिल्‍में दरअसल दूसरे सितारों द्वारा ठुकराई गई थीं। अमिताभ बच्‍चन उन फिल्‍मों के लिए पहली पसंद नहीं थे।

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्‍चन के फिल्‍मी कैरियर में फिल्‍म जंजीर मील का पत्‍थर साबित हुई। जब निर्माता निर्देशक प्रकाश मेहरा अपनी फिल्‍म जंजीर बना रहे तो नायक की भूमिका के लिए मेहरा पहले देवानंद के पास गए और बाद में अभिनेता राजकुमार के पास। दोनों ने भूमिका करने से इंकार कर दिया।

Amitabh bachchan 003

इस दौरान कहते हैं कि प्राण ने फिल्‍म जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा को अमिताभ बच्‍चन का नाम सुझाया और प्रकाश मेहरा बॉम्‍बे टू गोवा में अमिताभ बच्‍चन के अभिनय से प्रभावित हुए। इस तरह फिल्‍म अमिताभ बच्‍चन की झोली में आ गिरी।

इस फिल्‍म के साथ एक अन्‍य कहानी भी जुड़ी हुई है। कहा जाता है कि अमिताभ बच्‍चन ने जया भादुड़ी से कहा था यदि फिल्‍म हिट हुई तो दोनों वैवाहिक बंधन में बंध जाएंगे। फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट साबित हुई।

amitabh-bachchan-shatrughan-sinha

हिन्‍दी सिने जगत की सबसे बेहतरीन और यादगारों फिल्‍मों में शामिल शोले भी अमिताभ बच्‍चन को एक सितारे के ठुकराने से मिली। जी हां, पहले यह किरदार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को ऑफर हुआ था। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने इस किरदार को किसी कारणवश करने से इंकार कर दिया। अंत फिल्‍मकार रमेश सिप्‍पी के निर्देशन में बनीं शोले में अमिताभ बच्‍चन को जय का किरदार मिल गया।

शोले एक ऐसी फिल्‍म है, जिसकी कहानी, किरदारों को तोड़ मरोड़ कर कई फिल्‍मों का निर्माण किया गया। लेकिन, रमेश सिप्‍पी की शोले जैसी कोई दूसरी फिल्‍म न बन सकी।