अनुराग कश्‍यप का यूटर्न, मीडिया पर जड़ा बयान तोड़ मरोड़ का आरोप

0
174

मुंबई। समय था 15 अक्‍टूबर 2016 का, रात के 8.42 मिनट पर, बॉलीवुड के मशहूर फिल्‍मकार एक ट्विट करते हैं, जो कुछ घंटों बाद सुर्खियां बन जाता है। अचानक फिल्‍मकार अनुराग कश्‍यप कुछ लोगों के लिए विलेन बन जाते हैं, विशेषकर नरेंद्र मोदी के दीवानों की नजर में।

इस मामले में ट्विस्‍ट तो तब आता है जब 3 दिन बीतने के बाद 18 अक्‍टूबर दिन अचानक अनुराग कश्‍यप को याद आता है कि मीडिया ने उनके बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया है।

anurag kashyapइसके बाद अनुराग कश्‍यप अपना स्‍पष्‍टीकरण रखते हुए अपने फेसबुक खाते पर लंबा चौड़ा पत्र लिखते हैं। इस पत्र में फिल्मकार अनुराग कश्यप ने प्रधानमंत्री की पाकिस्तान यात्रा पर सवाल खड़े करने वाले अपने ट्वीट पर सफाई दी और कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से माफी मांगने के लिए नहीं कहा था।

मीडिया पर सुर्खियां बनाने के लिए उनके बयानों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाते हुए कश्यप ने अपने फेसबुक पेज पर एक लंबा संदेश पोस्ट करते हुए कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुझे ट्वीट करने के पीछे के इरादों की व्याख्या करनी पड़ रही है क्योंकि अन्य लोगों और फिल्म उद्योग के मेरे साथियों को मेरी राय की वजह से तकलीफ झेलनी पड़ रही है।”

अनुराग कश्यप ने लिखा, “मैं फिल्म जगत को आसानी से निशाना बनाए जाने से थक गया हूं। हमें राय जाहिर करने पर कोसा जाता है और नहीं जाहिर करने पर भी कोसा जाता है। जब हम खुद को इसमें शामिल नहीं करते तो वे पूछते हैं कि बॉलीवुड अब चुप क्यों है? जब हम खुद को शामिल करते हैं तो वास्तविक खबरों से आपका ध्यान भटकाने के लिए हमें बलि का बकरा बना दिया जाता है।”

anurag kashyap 002फिल्‍मकार ने लिखा, “स्थिति कैसी भी हो, वे उसे सनसनीखेज बना देते हैं। फिर भी मैं मीडिया को बाइट (बयान) देने के बजाए अपने प्लेटफार्म पर अपने विचार रख रहा हूं। नहीं, अनुराग कश्यप ने प्रधानमंत्री से माफी मांगने के लिए नहीं कहा था (जैसा कि अधिकांश हेडलाइन आपको बताना चाहती हैं)।”

रोंग साइड राजू के सह निर्माता ने लिखा है, “प्रधानमंत्री बात करने के लिए पाकिस्तान की यात्रा पर गए। ठीक उसी समय एक फिल्मकार एक पाकिस्तानी कलाकार के साथ फिल्म बना रहा था। दोनों में से किसी को नहीं मालूम था कि भविष्य में क्या होगा। लेकिन, कीमत सिर्फ एक चुका रहा है।”

दरअसल, अनुराग कश्यप ने 15 अक्टूबर को किए गए अपने ट्वीट के संदर्भ में ये बातें लिखीं।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था, “नरेंद्र मोदी सर, आपने अभी तक पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मिलने के लिए की गई यात्रा को लेकर ‘सॉरी’ नहीं कहा है। यह 25 दिसंबर था। ठीक उसी दिन करण जौहर अपनी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का फिल्मांकन कर रहे थे। क्यों?”

anurag-kashyap-tweet

चलते चलते
फिल्‍मकार अनुराग कश्‍यप यदि आपको अपने शब्‍द वापस लेने हैं तो जरूर लें। देश में बहुत सारे नेता ऐसा करते हैं, यूटर्न अब तो चलन सा हो गया है। लेकिन, मीडिया के कंधे पर रखकर बंदूक तो न चलें। आपका ट्वीट साफ कह रहा है कि पीएम ने अभी तक सॉरी नहीं कहा, क्यों? इसका एक ही अर्थ निकलता है, जो सरल और साफ शब्‍दों में समझ आता है कि आप नरेंद्र मोदी को माफी मांगने के लिए कह रहे हैं। आपका ट्वीट चीख चीख कह रहा है कि नरेंद्र मोदी के लिए अलग मापदंड क्यों? करण जौहर के लिए अलग मापदंड क्यों?

FilmiKafeसिने ख़बर अब हिन्‍दी में – से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook और Google+  पर ज्वॉइन करें, Twitter  पर फॉलो करें।