राकेश रोशन को ‘K’ अक्षर से इतना लगाव क्‍यों? हुआ खुलासा

0
345

मुम्‍बई। फिल्‍मकार राकेश रोशन की ज्‍यादातर फिल्‍मों का नाम के अक्षर से शुरू होता है। यह तो हम सब जानते हैं। लेकिन, इस मामले में एक नया खुलासा हुआ है, जो बताता है कि ‘K’ अक्षर से राकेश रोशन को इतना लगाव क्‍यों? और कब हुआ?

अभिनय की पारी खेलने के बाद जब राकेश रोशन ने फिल्‍म निर्माण क्षेत्र में कदम रखा तो उनको जाग उठा इंसान की शूटिंग के दौरान एक प्रशंसक का पत्र मिला, जिसमें राकेश रोशन को ‘K’ शब्‍द से फिल्‍म का नाम रखने की सलाह दी गई।

Rakesh Roshan

फिल्‍मकार ने प्रशंसक की बात को नजरअंदाज कर दिया। इसके बाद जाग उठा इंसान और भगवान दादा दोनों फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं।

अचानक राकेश रोशन को लाइट हुई और प्रशंसक की बात याद आई। इसके बाद राकेश रोशन ने अपनी अगली फिल्‍म का नाम खुदगर्ज रखा, जो बॉक्‍स ऑफिस पर चल निकली। और राकेश रोशन को ‘K’ अक्षर से इतना लगाव हुआ कि उनकी फिल्‍मों का नाम ‘K’ से शुरू होने लगा।

फिल्‍मकार राकेश रोशन की आने वाली फिल्‍म काबिल का नाम भी ‘K’ से शुरू होती है, खुदगर्ज से शुरू हुआ सफर अभी तक जारी है। करण अर्जुन को राकेश रोशन कायनात के नाम से बनाने वाले थे, लेकिन ऐसा हो न सका। लेकिन, आज भी कायनात शीर्षक राकेश रोशन के पास है।

Kaabil poster

फिल्‍मकार राकेश रोशन ने 50 से अधिक ‘K’ से शुरू होने वाले शीर्षक पंजीकृत करवा रखे हैं। फिल्‍म कल किसने देखा का शीर्षक पहले राकेश रोशन के पास था, लेकिन बाद में राकेश रोशन ने वासु भगनानी को दे दिया, जिसमें जैकी भगनानी नजर आए थे।

अंग्रेजी वेबसाइट टाइम ऑफ इंडिया की रिपोर्ट अनुसार राकेश रोशन कहते हैं कि वे 50 फिल्‍में तो नहीं बना पाउंगा, इस बारे में अब ऋतिक रोशन को फैसला करना होगा।

चलते चलते…
बॉलीवुड में अंक ज्‍योतिष पर अधिक विश्‍वास किया जाता है। राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन के नाम में दो बार ‘H’ अक्षर का प्रयोग हुआ है, जबकि बोलने में ऋतिक रोशन होता है, लेकिन अंग्रेजी में Hrithik Roshan (हृथिक रोशन) हो जाता है।