पैसे के लिए कभी कभी मसाला फिल्‍में करनी पड़ती हैं : पंकज त्रिपाठी

0
267

लोनावाला। अपनी जमीन से जुड़ी यथार्थवादी अदाकारी के लिए तेजी से लोकप्रिय हुए हिंदी फिल्मों के चरित्र अभिनेता पंकज त्रिपाठी छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर आए। हालांकि, पंकज त्रिपाठी ने अब समय की कमी के चलते छोटे पर्दे से दूरी बना ली है और उनका मानना है कि पहले की अपेक्षा वह फिल्मों के चयन को लेकर भी सजग हो गए हैं।

करीब एक दशक से अभिनय की दुनिया में सक्रिय और ‘ओमकारा’, ‘सिंघम रिटर्न्‍स’, ‘दबंग-2’, ‘दिलवाले’ और ‘निल बटे सन्नाटा’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके पंकज को अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से पहचान मिली। लोनावाला फिल्मोत्सव के जारी पहले संस्करण में पंकज त्रिपाठी की आगामी फिल्म ‘लाइफ बिरयानी’ का प्रीमियर किया गया। इस अवसर पर पंकज ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कई रोचक बातें बताई।

pankaj tripathi

लोनावाला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल इंडिया (एलआईएफएफआई) पहली सितंबर को शुरू हुआ था, जिसका समापन सोमवार, पांच सितंबर को हो रहा है।

पंकज ने फिल्मों के सवाल पर कहा, “मैं पहले फिल्म की पटकथा पढ़ता हूं और जब वह मुझे मजेदार और रोचक लगता है तो मैं उससे जुड़ जाता हूं। इससे पहले मैं फिल्मों का चयन नहीं करता था..मुझे हर तरह का काम करने की आदत पड़ गई थी। लेकिन अब मैं चयन को लेकर सजग हो गया हूं।”

पंकज त्रिपाठी ने कहा, “अब मैं ऐसी फिल्में करता हूं, जो समाज के लिए अच्छी हों, जैसे-‘निल बटे सन्नाटा’। मतलब, फिल्म में या तो समाज की बेहतरी के लिए कोई सशक्त संदेश हो या मेरी भूमिका मजबूत हो। कुछ फिल्में मैं अच्छे संबंधों के चलते भी करता हूं।”

उन्होंने बताया, “फिल्मों का चयन करते हुए मैं दो-तीन चीजें देखता हूं- पटकथा, मेरी भूमिका और कई बार हमें कोई फिल्म पैसे कमाने के लिए भी करनी पड़ती है, क्योंकि आखिरकार हमें अपना घर-बार भी चलाना है।”

लेकिन अगर कोई अभिनेता फिल्मों को लेकर अधिक ना-नुकुर करने लगे तो क्या इसका खतरा नहीं है कि उसे आगे चलकर फिल्म ही ना मिले?

इस सवाल पर पंकज त्रिपाठी ने कहा, “निश्चित तौर पर! इसलिए हमें कभी-कभार मसाला फिल्में भी करनी पड़ती हैं। इसलिए मैंने ‘दिलवाले’, ‘सिंघम रिटर्न्‍स’.. या इसी तरह की अन्य फिल्में कीं। साल में एक भी मसाला फिल्म कर ली जाए तो जीवनयापन के लिए पर्याप्त आय हो जाती है।”

फुकरे के सीक्‍वल में व्‍यस्‍त पंकज त्रिपाठी ने फिल्‍म के बारे में बताते हुए कहा, “इस फिल्म की पटकथा भी कमाल की है। वास्तव में यह पहली फिल्म से अधिक मजेदार और हंसाने वाली है। यह फिल्म तो पागल कर देगी।”

पंकज त्रिपाठी ने बताया कि उनकी एक मुंबइया मसाला फिल्म को लेकर भी बातचीत चल रही है, लेकिन सबकुछ तय हो जाने के बाद वह उस फिल्म पर बात करेंगे। -आईएएनए/राधिका भिरानी