शायद मैं बायोपिक कभी ना बनाउं : निशिकांत कामत

0
234

नई दिल्ली। मुंबई के उपनगरी अंधेरी में एक निर्माणाधीन मेट्रो पुल गिरने की सच्ची घटना से प्रेरित आगामी फिल्म ‘मदारी’ के निर्देशक निशिकांत कामत ने कहा कि मुंबई में पले-बड़े होने के कारण इस शहर से उनका एक खास लगाव है और इसलिए इसकी छाप उनकी फिल्मों में भी नजर आती है।

निशिकांत की फिल्में मुंबई शहर के इर्दगिर्द ही घूमती हैं और इसके पीछे के विशेष कारण के बारे में जब एक साक्षात्कार में उनसे पूछा गया, तो अपने बयान में उन्होंने यह बात कही।

Nishikant kamath
टेलीफोन पर विशेष बताचीत के दौरान निशिकांत कामत ने एक अन्‍य सवाल के जवाब में आईएएनएस को बताया कि उनकी आगामी फिल्म ‘मदारी’ 4 सितंबर, 2012 को घटी एक सच्ची घटना से प्रेरित है। साथ ही, यह इस घटना के बाद इंसान के जीवन में आने वाले बदलावों की काल्पनिक कहानी है।

निशिकांत से जब पूछा गया कि सच्ची घटना पर आधारित फिल्में, काल्पनिक फिल्मों की तुलना में बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन करती हैं, तो उन्होंने कहा, “ऐसा जरूरी नहीं है कि ऐसी फिल्में ही अच्छी कमाई करती हैं। इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘जंगलबुक’ है, जो काल्पनिक है।”

Nishikant Kamat Rocky Handsome
निर्देशक ने आगे कहा, “सच्ची घटना पर आधारित फिल्में और काल्पनिक फिल्में दोनों ही अच्छा काम करती हैं। इसका एक दौर होता है और कभी-कभी कई फिल्में किसी घटना से प्रेरित होती हैं, उस पर आधारित नहीं और मेरी फिल्म भी उन्हीं में से एक है।”

जब कामत से निर्देशन और अभिनय के बीच सबसे अधिक मुश्किल काम के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “निश्चित तौर पर निर्देशन करना अधिक मुश्किल है। ऐसा नहीं है कि अभिनय करना आसान है। सभी काम अपनी जगह सही हैं, लेकिन इसमें थोड़ा अधिक समय देना पड़ा है।”

निशिकांत की फिल्म ‘मुंबई मेरी जान’ वर्ष 2006 में शहर में हुए बम धमाकों पर आधारित थी और यह उनकी सबसे पसंदीदा फिल्मों में से भी एक है। इससे खास जुड़ाव के बारे में जब उनसे पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “मैं इस मिट्टी का हूं और इसी शहर में पला-बड़ा हूं और इससे लगाव आसानी से बन जाता है और शायद यहीं वजह है कि मेरी फिल्मों में इसकी छाप नजर आती है। हालांकि, मैं अन्य स्थलों पर भी फिल्म बनाना चाहता हूं, लेकिन उसके लिए मुझे और मेहनत तथा शोध करना होगा।”

‘फोर्स’ के निर्देशक ने कहा कि ‘मुंबई मेरी जान’ सबसे पसंदीदा फिल्म इसलिए है, क्योंकि जब यह हादसा हुआ था, तो वह भी वहीं कहीं पास में था और इसका प्रभाव काफी गहरा था। उन्हें एहसास था कि उस दौरान शहर किस दौर से गुजरा और इसलिए पूरी शिद्दत और मेहनत से उन्होंने यह फिल्म बनाई।

इस वर्ष ‘नीरजा’, ‘अजहर’ जैसी लोगों के जीवन पर आधारित फिल्में भी रिलीज हुई हैं और दर्शकों ने इन्हें काफी पसंद किया है। बायोग्राफी आधारित फिल्म बनाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर निशिकांत ने कहा, “नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैं किसी के भी जीवन पर भी फिल्म बनाऊंगा, क्योंकि इसमें काफी शोध की जरूरत होती है और मैं कुछ गलत बनाकर किसी को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता।”

निशिकांत निर्देशित फिल्म ‘मदारी’ में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता इरफान खान ने रोमांटिक फिल्में करने में रुचि दर्शाई है और निर्देशक से जब पूछा गया कि अगर वह इस तरह की फिल्म बनाते हैं, तो क्या अभिनेता उनकी सूची में होंगे?

इस पर निशिकांत ने कहा, “मैंने अभी तक रोमांटिक फिल्में नहीं बनाई हैं। इस बारे में मुझे पहले सोचना होगा और फिर इस पर विचार करना होगा कि क्या इरफान उस किरदार के लिए सही रहेंगे या नहीं? अगर दोनों चीजें सही रहती हैं, तो निश्चित तौर पर मैं फिल्म बनाऊंगा।”

इरफान अभिनीत फिल्म ‘मदारी’ 10 जून को दुनियाभर में रिलीज होगी।

-आईएएनएस/मोनिका चौहान