अनुष्‍का शर्मा, एनएच 10 और गजब!

0
14

एक फिल्‍म रोज रात भर जेहन में घूमती रही। बार बार दृश्‍य आंखों के सामने उभरकर आते रहे। कभी कलाकारों के लिए, तो कभी निर्देशक के लिए मन से वाह वाह निकली। बहुत कम फिल्‍में होती हैं, जो इस तरह आपको बेचैन कर जाती हैं।

आज से कुछ साल पहले मुझे विद्या बालन की ‘कहानी’ देखकर ऐसा लगा था। अब की बार मैं अनुष्‍का शर्मा की ‘एनएच 10’ देखकर दंग रह गया। हालांकि, देखने में काफी देर कर दी। एक साधारण सी कहानी को कितने दमदार और बेहतरीन तरीके से पेश किया जा सकता है, ये बात तो निर्देशक नवदीप सिंह की ‘एनएच 10’ देखकर समझ आती है।

अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा और नील भूपलम मुख्‍य भूमिका में हैं। सच में उम्‍दा निर्देशन और अद्भुत अभिनय का अनूठा मेल इस फिल्‍म में देखने को मिलता है। शुरूआत में लगता है कि फिल्‍म रोमांटिक मूड में आगे बढ़ेगी। मगर, धीरे धीरे कहानी पलटने लगती है। फिल्‍में वो ही अच्‍छी होती हैं, जो धीरे धीरे आपको नशे की तरह चढ़ें।

NH10
फिल्‍म के दौरान अचानक मेरे जेहन में ख्‍याल उठता है कि इतनी जल्‍दी ये सब हो गया। अब निर्देशक अगले घंटों के दौरान क्‍या करेगा ? कैसे संभालेगा ? मगर, दिलचस्‍प बात तो यह है कि नवदीप सिंह 1:55 मिनट आपको हिलने तक नहीं देते। हर कदम एक अलग सस्‍पेंस आपको पकड़ लेता है।

सामाजिक बुराईयों पर हर कहानीकार, निर्देशक कटाक्ष करने का प्रयास करता है। मगर, नवदीप सिंह ने सुदीप शर्मा की कहानी से सामाजिक बुराई पर सीधी चोट की है। इस फिल्‍म के जरिये अनुष्‍का शर्मा ने बतौर निर्माता नई पारी शुरूआत ही नहीं, बल्‍कि एक बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में भी अपना क्षमता साबित की है।

फिल्‍म देखते हुए अनुष्‍का शर्मा के लिए तालियां बजाने का बार बार मन हुआ। कितना अद्भुत अभिनय। चुलबुली सी दिखने वाली अनुष्‍का इतना गंभीर रोल अदा कर सकती है, यह बात देखकर हैरान हो गया। हालांकि, अनुष्‍का शर्मा की अगली फिल्‍म सुलतान है, जिसमें भी अनुष्‍का शर्मा कुछ लीक से हटकर करने जा रही हैं।

अनुष्‍का शर्मा में अपार संभावनाएं हैं। यदि अनुष्‍का एनएच 10 जैसी मजबूत फिल्‍मों के साथ आगे बढ़ती है तो यकीनन बॉलीवुड की तस्‍वीर बदल सकती है। ऑनर किलिंग आधारित फिल्‍म एनएच 10 केवल 13 करोड़ के सीमित बजट में बनकर तैयार हुई।

इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सौ करोड़ तो नहीं कमाए। मगर, जब भी कोई अनुष्‍का शर्मा अभिनीत एनएच 10 को देखेगा तो अनुष्‍का शर्मा के अभिनय की तारीफ को जरूर करेगा। यदि आप ने अभी तक एनएच 10 नहीं देखी तो एक बार जरूर देख लें।

इस तरह की फिल्‍में बनाने पर जोर देना चाहिए। एक अभिनेत्री का काम केवल लटके झटके मारना ही नहीं होता, कुछ लीक से हटकर भी करना होता है। ख़बर है कि अनुष्‍का शर्मा बतौर निर्माता अपनी दूसरी फिल्‍म फिलौरी बनाने जा रही हैं। उम्‍मीद है कि उनकी यह फिल्‍म भी एनएच 10 की तरह शानदार होगी।

– नील महादेव